शरीर की इन छोटी-मोटी परेशानियों को दूर करे ये आसान तरीके

0
25
http://reportbreaks.com/wp-content/uploads/2016/08/Greenland.jpg

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान बिल्कुल नहीं रख पाते। कई बार थकावट के कारण कुछ शारीरिक और मानसिक समस्याओं की वजह से काफी परेशानी होती है। सारा दिन काम करने से शरीर इतना थक जाता है कि कई बार रात को नींद नहीं आती या सिरदर्द रहता है। कुछ लोगों को मच्छरों के काटने पर खुजली होने लगती है जिस वजह से भी रात भर परेशानी रहती है। इन छोटी-मोटी समस्याओं की वजह से व्यक्ति को काफी तकलीफ होती है। ऐसे में कुछ आसान उपाय करके इससे निपटा जा सकता है।
1. पैरों की थकान
कुछ लोेग अपने काम की जगह पर ज्यादातर खड़े रहते हैं जिससे उनके पैरों में बहुत दर्द रहता है। जिस वजह से उन्हें रात-भर नींद नहीं आती। ऐसे में पैरों की थकावट दूर करने के लिए एक आसान उपाय किया जा सकता है। इसके लिए एक ठंडे पानी की बोतल को पैरों के नीचे रख कर आगे-पीछें करें। इससे बहुत जल्दी पैरों की थकान दूर हो जाएगी और नींद भी अच्छी आएगी।
2. नहाना
गंर्मियों में अक्सर लोग रात को नहा कर ही सोते हैं। शरीर की थकावट दूर करने के लिए गर्म पानी से नहाना बेहतर रहता है लेकिन गर्म पानी के बाद शरीर पर ठंडा पानी भी डालें। इससे थकान तो दूर होगी ही साथ में शरीर कई बीमारियों से भी बचा रहेगा।
3. संगीत सुनना
कई लोगों को संगीत सुनना बहुत पसंद होता है लेकिन ज्यादा देर कानों में हेडफोन लगाकर रखने से सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में हमेशा सिर्फ बाएं कान में ही हेडफोन लगाकर गाना सुनें।
4. माइग्रेन
माइग्रेन के कारण सिर में कई घंटों तक काफी तेज दर्द रहता है जिससे बहुत परेशानी होती है। ऐसे में रोगी को अपने हाथ बर्फ वाले पानी में डालने चाहिए जिससे दर्द काफी हद तक कम हो जाता है।
5. खुजली
मच्छर काटने की वजह से उस जगह पर खुजली होने लगती है जिससे कुछ समय तक काफी परेशानी होती है। कुछ लोगों की स्किन बहुत सेंसेटिव होती है जिससे लाल निशान पड़ जाते हैं। ऐसे में उस जगह पर डियो का इस्तेमाल करें जिससे खुजली का प्रभाव कम हो जाएगा।

कोई जवाब दें