गरीब बच्चों की आरटीई के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

0
36
http://reportbreaks.com/wp-content/uploads/2016/08/Greenland.jpg

भोपाल। मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने आरटीई के तहत रिजर्व सीटों पर निजी स्कूल में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस चयन प्रक्रिया में गड़बड़ी को रोकने के लिए इस बार विभाग द्वारा जनशिक्षकों के माध्यम से स्कूलों की मेपिंग कराई जा रही है। जिसमें स्कूले आसपास की आबादी का डाटा भी होगा।
इसके अलावा कमजोर वर्ग व वंचित समूह के बच्चों की निशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया को पारदर्शी व आसान बनाने के उद्देश्य से शासन ने पिछले वर्ष से इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। वहीं इस बार से आवेदन के समय पालक स्कूल की मैप पर स्थिति और फीस व रिजर्व सीटों की जानकारी पहले ही देख सकेंगे। गैर अनुदान प्राप्त व मान्यता प्राप्त निजी स्कूल प्रबंधन को 20 अप्रैल तक अपनी फीस अधिसूचित कर पोर्टल पर दर्ज करना होगी। निजी स्कूल की 25 प्रतिशत सीटों में बीपीएल श्रेणी के बच्चों को एडमिशन देने का प्रावधान आरटीई में है।
10 अप्रैल तक ऑनलाइन लाटरी के लिए स्कूल का चयन। 18 अप्रैल तक स्कूल की ग्राम, वार्ड व क्षेत्र की जानकारी। 20 अप्रैल तक निजी स्कूल की फीस अधिसूचित कर पोर्टल पर दर्ज करना, आरटीई के प्रवेश के लिए इंट्री कक्षा व नि: शुल्क प्रवेश के लिए सीटों को दर्ज करना। 21 अप्रैल तक दावा आपत्ति प्राप्त करना। 24 तक प्रवेश के लिए एंट्री कक्षा व निशुल्क प्रवेश के लिए सीटों की जांच कर पोर्टल पर लॉक करना व दावा आपत्ति का निराकरण।स्कूल शिक्षा विभाग ने निजी स्कूल में सीटों की संख्या फीस की जानकारी 20 अप्रैल तक लेने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद विभाग अभिभावकों को फार्म जमा करने के लिए शेड्यूल जारी करेगा। पात्र पालकों को अपने बच्चों का ऑनलाइन फार्म भरना होगा। फार्म जमा करने की तारीख आते ही विभाग की कोशिश रहेगी कि आरटीई की शत प्रतिशत सीटें भर जाए। सभी नोडल प्राचार्यों व सहायक नोडल अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए जाएंगे कि सभी निजी स्कूल में शत प्रतिशत बच्चों का एडमिशन करवा कर अभिभावक भी समय का ध्यान रखेंगे। पूरी तैयारी के साथ आवेदन करें।आरटीई के तहत बच्चे को प्रदेश दिलाने के लिए बच्चे का आयु प्रमाण पत्र, अभिभावकों का जाति, निवास व आय प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बिजली बिल, राशन कार्ड, बच्चे की चार पासपोर्ट साइज फोटो, बच्चे की समग्र आईडी, पहले पढ़ाई की है तो वहां की टीसी, मार्कशीट व अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

कोई जवाब दें