40 के बाद मुश्किल हो रहा है वजन कम करना

0
27
http://reportbreaks.com/wp-content/uploads/2016/08/Greenland.jpg

नई दिल्‍ली: 40 साल का होने के बाद हमारे शरीर में बहुत तेजी से बदलाव होते हैं. जिसका असर हमारे पाचन, मेटाबॉलिज्‍म और अन्य शारीरिक कार्यों पर पड़ता है. हार्मोनल और अन्य परिवर्तनों के कारण आपने देखा होगा कि 40 के बाद वजन बढ़ने लगता है. इतना ही नहीं एक्टिवीटी लेवल में परिवर्तन, खाने की आदतों के कारण इस दौरान वजन घटाना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है. लेकिन ऐसे कई रास्‍ते हैं जिनके जरिए आप अपना वजन घटा सकते हैं. कई बार अकेले वर्कआउट करने की बजाए किसी के साथ एक्‍सरसाइज करना ज्‍यादा फायदेमंद होता है.
मैटाबॉलिक की जांच करें
वजन बढ़ने का मुख्‍य कारण है हाइपोथायरायडिज्म. जिस कारण अकसर 40 के ऊपर की महिलाएं वजन कम नहीं कर पाती. थायराइड एक छोटी ग्रंथि होती है जो हार्मोन पैदा करती है. यह हमारे मेटाबॉलिज्‍म को नियंत्रित करती है. वजन बढ़ाने के अलावा, यह थकान, ज्‍वाइंट पेन और अवसाद का कारण भी बन सकता है. इस बीमारी में दवाएं आपकी मदद कर सकती हैं, इसलिए इसे जांच लें. इसका पता लगने के बाद फौरन डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें.
अपने भोजन की आदतों को समायोजित करें
इस समय आपका लक्ष्‍य होना चाहिए ‍कि आप खाने का लालच करने की बजाए खुद पर कंट्रोल करना सीखें. दिन में 5 से 6 बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं. हल्‍का खाना खाएं. मीट, डेयरी प्रोडक्‍ट और साबुत अनाज से परहेज करें.
ब्रेकफास्‍ट से न बनाएं दूरी
विशेषज्ञ कहते हैं कि हेल्‍दी सुबह के लिए ओटमील ओर फल के साथ टोस्ट आपकी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं. यह आपकी भूख को असानी से दूर कर देंगे. हर थोड़ी देर में कुछ खाते रहने से आपकी भूख नियंत्रित रहेगी.
रात में कम खाएं
अगर आप रात में ज्‍यादा खाना खाते हैं तो हो सकता है कि आपको वजन कम करने में मुश्किल आए. आपका मेटाबॉलिज्म सुबह और दोपहर के समय ज्‍यादा हाई रहता है, ऐसे में इस समय आप हैवी डाइट को डाइजेस्‍ट कर सकते हैं. हालांकि इस दौरान भी आपको अपनी डाइट का पूरा ख्‍याल रखना है.

कोई जवाब दें