हैल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए बैस्ट ये एंटी-ऑक्सीटेंड्स!

0
27
http://reportbreaks.com/wp-content/uploads/2016/08/Greenland.jpg

ब्यूटी: खूबसूरत चेहरा किसे अच्छा नहीं लगती है। आज हर लड़की चाहती है कि वह सबसे खूबसूरत हो। ऐसे में लड़कियां अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह की क्रीम और ब्यूटी प्रॉड्क्ट का इस्तेमाल करती है। कुछ चीजें ऐसी होती है, जिनका भले ही स्किन के लिए इतना इस्तेमाल न होता हो लेकिन यह फायदेमंद काफी होते है। स्किन को एंटी-ऑक्सीटेंड्स की काफी मात्रा में जरूरत होती है, इससे त्वचा में मौजूद डैमेजिंग ऑक्सीडाइजिंग एजेंट खत्म होते है। साथ ही स्किन सेल्स को डैमेज करने वाले फ्री-रेडिकल्स के प्रॉड्क्ट स्किन को हैल्दी रखते है। आज हम आपको नैचुरली एंटी-आक्सीडेंट्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी स्किन केयर रूटिन में शामिल कर सकते है।
1. विटामिन C सीरम
सिट्रस फूड्स में विटामिन सी जैसे एंटी-ऑक्सीटेंड्स होते हैं। इसके अलावा आप आप विटामिन C सीरम का इस्तेमाल कर सकते है। इससे स्किन हैल्दी और खूबसूरत दिखेंगी। रात को सोने से इस सीरम को चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन पर ग्लो आता है और झुर्रियों की समस्या दूर होती है। इसको बनाने के लिए 2-3 विटामिन C टैबलेट्स, 2 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच एलो वेरा जैल मिलाएं।
2. ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है। रोज सुबह ग्रीन-टी पाएं। अगर आप ग्रीन टी पीना नहीं चाहती है तो इसे टोनर की तरह इस्तेमाल करें। 2 ग्रीन टी बैग्स आधे कप पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर इसे स्प्रे बोतल में डालकर चेहरे पर लगाएं।
3. पपीता
स्किन टैनिंग और कई स्किन परेशानियों को खत्म का मददगार पपीते में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते है। 1 बड़ा चम्मच पपीते का पेस्ट और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। यह स्किन पर मॉइश्चराइज़ का काम करेंगा।
4. काले अंगूर और दही
इन दोनों से बना फेस मास्क स्किन को ग्लोइंग, सॉफ्ट और स्मूद बनाता है। 4 चम्मच अंगूर का रस और 2 चम्मच दही डालकर इसके पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं।
5. विटामिन E
विटामिन E भी एक अच्छा एंटी-ऑक्सीडेंट है। इसको अलावा अपनी डाइट में पालक, बादाम, एेवोकाडो शामिल करें क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट है।

कोई जवाब दें